September 28, 2020

ये 5 चीज़ें खाएंगे तो कोलेस्ट्रॉल होगा जड़ से ख़त्म

0Shares

दोस्तों आज कल बहुत से लोग अपने खाने पीने पर ध्यान नहीं देते जिसके कारण उन्हें काफी बिमारियों का शिकार होना पड़ता है। इन्ही में से एक है कोलेस्ट्राल का बढ़ जाना। कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बहुत से लोग परेशान हैं और दवाइयां खाकर भी उनका कोलेस्ट्राल कम नहीं होता। इसीलिए आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी अपने भोजन में शामिल करने पर आप कोलेस्ट्राल लेवल को काफी तेज़ी से कम कर सकते हैं।

आंवला

हाई कोलेस्ट्राल कम करने के लिए सबसे पहला खाद्य पदार्थ है आंवला। आंवला के अंदर भरपूर मात्रा में ऐंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं खासकर विटामिन C। विटामिन C कोलेस्ट्राल को कम करने में काफी मददगार है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला फाइबर हमारे डाइजेशन को ठीक करता है और कोलेस्ट्राल लेवल को कम करता है।

और जानकारी के लिए निचे दी हुई वीडियो देखें

जौं

हाई कोलेस्ट्राल के लिए दूसरा खाद्य पदार्थ है जौं। जौं के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटाशियम और विटामिन B6 पाया जाता है। जो कि हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही जौं में सोलिबल फाइबर Bita Glucan भी पाया जाता है जो कि LDL यानि खराब कोलेस्ट्राल को काफी तेज़ी से कम करता है। इसलिए जौं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

सोयाबीन

तीसरा खाद्य पदार्थ है सोयाबीन या फिर सोयाबीन से बने हुए प्रोडक्ट्स। सोयाबीन में भी भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाए जाते हैं। साथ ही इसमें Omega-3 भी पाया जाता है जो कि हमारे दिल के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है। सोयाबीन से बने खाद्य पदार्थों यानि कि सोया मिल्क, सोया पनीर के सेवन से आप कोलेस्ट्राल को आसानी से कम कर सकते हैं।

चिया सीड्स

चौथा महत्त्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है चिया सीड्स। बहुत से लोग जानते होंगे कि चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। साथ ये फाइबर,कैल्शियम और आयरन का भी काफी अच्छा स्रोत हैं। अगर आप रोज़ाना 2 चमच चिया सीड्स को अपने डाइट में शामिल करते हैं तो आपको करीब 11 ग्राम फाइबर मिलता है। चिया सीड्स को पहले करीब 20 से 25 मिनट तक भिगो के रखें और उसके बाद आप इसे किसी जूस में डालकर पी सकते हैं या और किसी भी तरीके से ले सकते हैं।

0Shares